Business News

एचसीएल टेक्नालॉजिज ने एक समर्पित माइक्रोसॉफ्ट बिजनेस यूनिट (कारोबारी इकाई) की स्थापना की

Business Wire India

वैश्विक टेक्नालॉजी की एक अग्रणी कंपनी, एचसीएल टेक्नालॉजिज या एचसीएल [HCL Technologies (HCL)] ने आज एक समर्पित एचसीएल माइक्रोसॉफ्ट बिजनेस यूनिट शुरू करने का एलान किया जो माइक्रोसॉफ्ट टेक्नालॉजिज पर केंद्रित है। इससे बिजनेस एपलीकेशन की माइक्रोसॉफ्ट की पेशकशें, माइक्रोसॉफ्ट डायनैमिक्स 365, माइक्रोसॉफ्ट ऐज्योर, आईओटी और एआई मशीन लर्निंग आदि बढ़ जाएंगी। इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट 365 और विन्डोज 10 से कर्मचारियों को आधुनिक कार्यस्थल पर ज्यादा उपलब्धि हासिल करने में सहायता मिलेगी। एचसीएल माइक्रोसॉफ्ट बिजनेस यूनिट बौद्धिक संपदा तैयार करेगी। इस तरह ग्राहक के लिए खास परिदृश्यों के लिए माइक्रोसॉफ्ट प्लैटफॉर्म का विस्तार होगा तथा यह ग्राहकों को वित्तीय सेवा, हेल्थकेयर और लाइफ साइंसेज, निर्माण, रीटेल और यात्रा उद्योग जैसे क्षेत्रों में अतिरिक्त सपोर्ट भी मुहैया कराएगा। बिजनेस यूनिट, दुनिया के सबसे बड़े, पुरस्कार प्राप्त माइक्रोसॉफ्ट डायनैमिक्स प्रैक्टिसेज में से एक, एचसीएल की एक कंपनी पावर ऑबजेक्ट्स   को एकीकृत करती है तथा 5500 से ज्यादा पेशेवरों को एकजुट करेगी और 2000 से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचेगी।

एचसीएल टेक्नालॉजिज में आईटी सेवाओं के कॉरपोरेट वाइस प्रेसिडेंट और सीटीओ कल्याण कुमार ने कहा, “एचसीएल माइक्रोसॉफ्ट बिजनेस यूनिट, माइक्रोसॉफ्ट के साथ लंबे समय से चले आ रहे एचसीएल के सफल संबंधों को आगे बढ़ाने की दिशा में अगला चरण है। यही नहीं, ग्राहक भी निर्भीक कदम उठा रहे हैं और एनालिटिक्स के लिए आईओटी समाधानों को मशीन लर्निंग के साथ शामिल कर रहे हैं। इस समाधान को पबलिक क्लाउड में चलाया जा रहा है और यह सीआरएम द्वारा समर्थित है।” उन्होंने आगे कहा, “इस कारोबारी इकाई में एचसीएल की सुविज्ञ सेवाएं और वैश्विक पहुंच का मेल है। माइक्रोसॉफ्ट के शक्तिशाली क्लाउड और बिजनेस टेक्नालॉजिज के साथ यह ग्राहकों के लिए एक मजबूत और अनूठी पेशकश तैयार करता है। ये पेशकशें एक महत्वपूर्ण समय में आ रही हैं जब उपक्रम प्रतिस्पर्धी लाभ के डिजिटल टेक्नालॉजी को तेजी से लागू कर रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट की कारोबारी इकाई का नेतृत्व डॉन जोन्स कर रहे हैं जिनके पास माइकोसॉफ्ट में काम करने का 20 साल से ज्यादा का अनुभव है। माइक्रोसॉफ्ट के साथ आपने ढेरों सफल समाधान और बाजार जाने के अभियान तैयार किए हैं और इस पहल का सफलतापूर्वक नेतृत्व करने की उनकी योग्यता पर हमें यकीन है।”

माइक्रोसॉफ्ट के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट जडसन अलथॉफ ने कहा, “माइक्रोसॉफ्ट की कारोबारी इकाई स्थापित करके एचसीएल दोनों कंपनियों के बीच लंबे समय से चली आ रही साझेदारी में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ा रहा है। इसके परिणामस्वरूप आधुनिक कार्य और गठजोड़ को बढ़ावा देने वाले अनूठे उत्पादों और डिजिटल यात्रा के अनुकूल तैयार सेवाओं से दोनों कंपनियों को फायदा होगा। मिलकर हमलोग अपने संयुक्त ग्राहकों को एक समृद्ध अनुभव की पेशकश कर सकेंगे।”

एचसीएल को आईडीसी मार्केट स्केप में अग्रणी घोषित किया गया था : दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट इंप्लीमेंटेशन सर्विसेज 2019 वेंडर ऐसेसमेंट (डॉक # US45034818, मई 2019). और फॉरेस्टर अपनी रिपोर्ट,  में एचसीएल की लीडर का स्थान देता है। द फॉरेस्टर वेव™: माइक्रोसॉफ्ट डायनैमिक्स 365 सेवाएं, दूसरी तिमाही 2019. इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट ने एचसीएल-पावर ऑबजेकट्स को निम्नलिखित का विजेता घोषित किया। माइक्रोसॉफ्ट 2019 डायनैमिक्स 365 फॉर कस्टरमर सर्विस पार्टनर ऑफ दि ईयर  (“Microsoft 2019 Dynamics 365 for Customer Service Partner of the Year”) और वित्तीय सेवा पार्टनर ऑफ द ईयर (“Financial Services Partner of the Year") à¤…वार्ड्स।

अतिरिक्त जानकारी के लिए कृपया https://www.hcltech.com/microsoft पर आइए।

एचसीएल टेक्नालॉजिज के बारे में

एचसीएल टेक्नालॉजिज (एचसीएल) अगले दशक की टेक्नालॉजी से वैश्विक उपक्रमों का सशक्तिकरण करता है। एचसीएल की मोड 1-2-3 रणनीति, इसकी डीप डोमेन उद्योग सुविज्ञता, ग्राहक केंद्रीयता और आईडिया उद्यमिता की उद्यमी संस्कृति के जरिए कारोबारों को इस योग्य बनाती है कि अगली पीढ़ी के उपक्रम में बदल जाएं।

एचसीएल अपनी सेवाएं और उत्पादों की पेशकश अपनी तीन कारोबारी इकाइयों के जरिए करती है। ये हैं – आईटी और बिजनेस सर्विसेज (आईटीबीएस), इंजीनियरिंग और आरएंडडी सर्विसेज (ईआरएस) तथा प्रोडक्ट्स एंड प्लैटफॉर्म (पीएंडपी)। आईटीबीएस वैश्विक उपक्रमों को इस योग्य बनाता है कि वे अपने कारोबार को एपीलेकेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर, डिजिटल प्रोसेस ऑपरेशंस और अगली पीढ़ी के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेसन सोल्यूशन के क्षेत्र की पेशकशों के जरिए बदल सकें।   ईआरएस इंजीनियरिंग सेवा और समाधान की पेशकश उत्पाद विकास और प्लैटफॉर्म इंजीनियरिंग के सभी पहलुओं में करता है। पीएंडपी के तहत एचसीएल वैश्विक ग्राहकों को आधुनिकृत सॉफ्टवेयर उत्पाद मुहैया कराता है और यह उनकी प्रौद्योगिकी तथा उद्योग की खास आवश्यकताओं के लिए होता है। अपनी अग्रणी, नवीनता लाने वाली प्रयोगशालाओं, वैश्विक डिलीवरी की क्षमता तथा विस्तृत सार्वभौमिक नेटवर्क के जरिए एचसीएल भिन्न उद्योगों के लिए समग्र सेवाएं मुहैया कराती है जो वित्तीय सेवा, निर्माण, टेक्नालॉजी और सेवाएं, दूरसंचार और मीडिया, रीटेल और सीपीजी, लाइफ साइंसेज और हेल्थकेयर तथा जनसेवा की श्रेणी में होती हैं।

एक अग्रणी गलोबल टेक्नालॉजी कंपनी के रूप में एचसीएल को अपनी विविधत, सामाजिक जिम्मेदारी, निरंतरता और शिक्षा से संबंधित पहल पर गर्व है। 31 दिसंबर 2019 को समाप्त , 12 महीने की स्थिति के अनुसार एचसीएल का समेकित राजस्व 9.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। इसके 149,000 आईडिया उद्यमी (या आईडिया प्रेमी) 45 देशों में काम करते हैं। अतिरिक्त जानकारी के लिए visit www.hcltech.com

भविष्य उन्मुख बयान

इस विज्ञप्ति में कतिपय बयान भविष्य उन्मुख बयान है जो बेहद जोखिम,अनिश्चतता, मान्यताओं और अन्य घटकों पर निर्भर है जिससे वास्तविक परिणाम ऐसे भविष्य उन्मुखी अनुमान के मुकाबले काफी अलग हो सकता है। ऐतिहासिक तथ्य के अलावा अन्य सभी बयान ऐसे बयान हैं जिन्हें भविष्य उन्मुख बयान माना जा सकता है। इनमें 'योजना है', 'उम्मीद है', 'लगता है’, 'रणनीति', 'मौका', 'अनुमान', 'आशा' या ऐसे अन्य शब्द शामिल हो सकते हैं पर यह यहीं तक सीमित नहीं है। इन बयानों से संबद्ध जोखिम और अनिश्चितताओं में लंबित नियामक कार्यवाही का प्रभाव, आय में उतार-चढ़ाव, विकास का प्रबंध करने की हमारी योग्यता, आईटी सेवाओं में सघन प्रतिस्पर्धा, बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग और कंसलटिंग सेवाएं शामिल हैं। पर यहीं तक सीमित नहीं हैं। इनमें ऐसे भी हैं जो लागत के मामले में हमारी बेहतर स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, भारत में वेतन वृद्धि, ग्राहकों के बीच हमारी सेवाओं की स्वीकार्यता, उत्पाद और शुल्क संरचना, अधिगृहित परिसंपत्तियों को  किफायती ढंग से समय पर एकीकृत करने की हमारी योग्यता,  निश्चित कीमत पर समय और राहत का प्रभाव, ठेकों का निश्चित समय पर पूरा होना, ग्राहक की सघनता, आप्रवासन पर प्रतिबंध, अपने अंतरराष्ट्रीय परिचालन का प्रबंध करने की हमारी योग्यता, हमारे प्रमुख फोकस क्षेत्र में टेक्नालॉजी की मांग कम होना, दूरसंचार नेटवर्क में बाधा, संभावित अधिग्रहणों को सफलतापूर्वक पूर्ण और एकीकृत करने की हमारी योग्यता, ब्रांड का विकास करने के हमारे प्रयासों की सफलता, हमारे सेवा करार पर क्षति के लिए देनदारी, कंपनी / इकाई की सफलता जिसमें हमने रणनीतिक निवेश किए हैं, सरकारी वित्तीय प्रोत्साहनों को वापस लिया जाना, राजनीति अस्थिरता, पूंजी जुटाने या भारत के बाहर कंपनी के अधिग्रहण पर कानूनी प्रतिबंध तथा हमारी बौद्धिक संपदा के अनधिकृत उपयोग, अन्य जोखिम, अनिश्चतताएं और हमारे उद्योग को प्रभावित करने वाली सामान्य आर्थिक स्थिति आदि। इस बात का कोई आश्वासन नहीं हो सकता है कि यहां दिया गया भविष्य उन्मुख बयान बिल्कुल सही साबित होगा और इस तरह के भविष्य उन्मुख बयान जारी करने को कंपनी या किसी व्यक्ति द्वारा यह कहा नहीं माना जाना चाहिए कि व्यक्ति अथवा कंपनी का उद्देश्य और उसकी योजनाएं पूरी होंगी। यहां जो भी भविष्य उन्मुख बयान हैं वे इस समय प्रबंधन को उपलब्ध सूचना पर आधारित हैं और कंपनी द्वारा समय समय पर या कंपनी की ओर से जारी किसी भी भविष्य उन्मुख बयान को समय-समय पर अद्यतन करने की कोई जिम्मेदारी कंपनी नहीं लेती है।
 
स्रोत रूपांतर बिजनेस वायर डॉट कॉम पर देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20200121005205/en/
 
संपर्क  :
आगे के विवरण के लिए :
एचसीएल टेक्नालॉजिज
एन्ने कोयले
anne.coyle@hcl.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।